विज्ञापन
विकिपीडिया, एक मुक्त ज्ञानकोष से
विज्ञापनसंचार (communication) का एक रूप है जो आमतोर पर संभावित ग्राहकों को एक विशेष ब्रांड के उत्पाद को खरीदने या एक विशेष सेवा का उपयोग करने के लिए समझाने का प्रयास करता है.कई विज्ञापनों को इन उत्पादों और सेवाओ के उपभोग को बढ़ने के लिए डिजाइन किया जाता है,इस प्रकार " ब्रांड छवि " और " ब्रांड निष्ठा " के निर्माण और इसे प्रबल बनाने की कोशिश की जाती है..इन प्रयोजनों के लिए , कभी कभी विज्ञापन अपने प्रबोधक संदेश को तथ्यात्मक जानकारी के साथ स्पष्ट करते हैं.इन संदेशों को वितरित करने के लिए हर प्रमुख माध्यम का उपयोग किया जाता है, जिनमें टीवी , रेडियो , सिनेमा , पत्रिकाये , अखबारें , वीडियो गेम , इंटरनेट (Internet) और बिलबोर्ड्स सब शामिल हैं.विज्ञापन को अक्सर एक विज्ञापन एजेंसी के द्वारा एक कम्पनी या अन्य संगठन के लिए प्रस्तुत किया जाता है.
विज्ञापन को खरीदारी की टोकरी (shopping cart) की सीटों पर, हवाई अड्डे के पैदल पथों की दीवारों पर, बसों के पाश्र्वों में, देखे जा सकते हैं, होल्ड किए गए फोन पर संदेश के रूप में सुने जा सकते हैं, और सार्वजनिक पता (public address) सिस्टम में पाए जा सकते हैं.विज्ञापन को किसी भी ऐसी जगह पर प्रर्दशित किया जाता है जहाँ दर्शक को आसानी से इसकी ऑडियो, वीडियो, या प्रकाशित जानकारी उपलब्ध हो सके.
एस संगठन जो सेवाएं और उत्पाद बेचने के लिए बार बार विज्ञापन पर बड़ी राशि खर्च करते हैं, उनमें शामिल हैं राजनीतिक दल (political parties), ब्याज समूह (interest group) , धार्मिक संगठन (religious organizations), और सैन्य भर्ती करने वाले (military recruiters).गैर लाभ वाले संगठन (Non-profit organization) विशिष्ट विज्ञापन ग्राहक नहीं हैं , और स्वतंत्र मोड में अनुनय पर भरोसा कर सकते हैं जैसे सार्वजनिक सेवा घोषणाएँ (public service announcements).
विज्ञापन खर्च हाल के वर्षों में नाटकीय ढंग से बढ़ गया है .२००६ में अमेरिका में विज्ञापन पर किए गए खर्च का अनुमान लगाया गया यह था 155 अरब डॉलर[१] और पुरे विश्व में यह 385 अरब डॉलर का था[२] और २०१० तक बढ़ कर 500 अरब डॉलर को पार कर गया.
जबकि विज्ञापन को आर्थिक वृद्धि (economic growth)के लिए जरुरी माना जाता है, यह सामाजिक लागत (social cost)के बिना नहीं है.अनचाही वाणिज्यिक ईमेल (Unsolicited Commercial Email) और अन्य प्रकार के स्पैम (spam) इतने प्रचलित हो गए हैं कि इन सेवाओ के उपभोगकर्ताओं के लिए यह प्रमुख उपद्रव बन गया है, साथ ही इंटरनेट सेवा प्रदाताओंके लिए आर्थिक बोझ बन गया है .[३]सार्वजनिक स्थानों पर विज्ञापन का प्रभाव बढ़ गया है, जैसे कि स्कूल, कुछ आलोचकों का तर्क है कि यह बच्चों के शोषण का एक रूप है .[४][५]बर्लिन के एक रेल स्टेशन (rail station) में
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[संपादित करें]इतिहास
वाणिज्यिक संदेश (Commercial messages) और राजनीतिक अभियान (political campaign) प्राचीन अरब के खंडहरों में प्रदर्शन करते हुए पाए गए हैं.इजिप्त के लोग papyrus (papyrus) का उपयोग बिक्री संदेश और दीवार के पोस्टर बनाने के लिए करते थे. जबकि papyrus पर खोया और पाया (lost-and-found) विज्ञापन प्राचीन ग्रीस (Ancient Greece) और प्राचीन रोम में आम था.व्यावसायिक विज्ञापन के लिए दीवार या चट्टान पर चित्रकारी विज्ञापन के प्राचीन रूप की एक अभिव्यक्ति है , जो आज एशिया, अफ्रीका, और दक्षिण अमेरिका के कई भागों में उपस्थित है.. भित्तिचित्रों की परंपरा को 4000 BCE पूर्व भारतीयरॉक उत्कृष्ट (rock-art) चित्रों के रूप में देखा जा सकता है.[६]15 वीं और 16 वीं शताब्दी में छपाई के विकास के कारण handbills के साथ विज्ञापन का विस्तार हुआ.17 वीं सदी में इंग्लैंड के साप्ताहिक समाचार पत्र में विज्ञापनों का प्रदर्शन शुरू हुआ.ये शुरूआती छपे हुए विज्ञापन मुख्य रूप से :किताबों और अखबारों को बढ़ावा देने के लिए काम में लिए जाते थे, जो मुद्रणालय में आधुनिकता के साथ लगातार वहनीय बना रहा;और दवाएं, जिनकी मांग यूरोप में बीमारियों के बाद बहुत अधिक बढ़ जाती थी.फिर भी , मिथ्या विज्ञापन (false advertising) और तथाकथित "नीम हकीम (quack)" एक समस्या बन गए, जिसने विज्ञापन सामग्री के विनियमन की शुरुआत की.
१८०६ से
के लिए था.
चूँकि 19 वीं सदी के दौरान ,अर्थव्यवस्था के विस्तार के साथ विज्ञापन को भी बढ़ावा मिला.संयुक्त राज्य अमेरिका में , इस विज्ञापन स्वरूप की सफलता ने अंततः mail-order के विज्ञापन के विकास को बढ़ावा दिया.
जून 1836 में , फ्रांसीसी समाचारपत्र ला Presse (La Presse) पहला पात्र था जिसने भुगतान किए गए विज्ञापनों को अपने पृष्ठों में शामिल किया. इससे इसकी लागत में कमी आई, इसके पाठकों में वृद्धि हुई, इसके लाभ की मात्रा भी बढ़ गई.इस सूत्र की जल्दी ही सभी शीर्षकों के द्वारा नक़ल की गयी.१८४० के आस पास Volney Palmer (Volney Palmer) ने बोस्टन (Boston) में विज्ञापन एजेंसियों (advertising agencies) के एक पूर्ववर्ती की स्थापना की.[७]लगभग उसी समय फ्रांस में Charles-Louis Havas (Charles-Louis Havas) ने विज्ञापन दलाली को बढ़ावा देने के लिए अपनी समाचार एजेंसी Havas (Havas) की सेवाओ का विस्तार किया,इससे यह संगठित होने वाला पहला फ्रांसीसी समूह बन गया.सबसे पहले, एजेंसियां दलाल थीं जो अखबारों में विज्ञापन के लिए स्थान उपलब्ध कराती थीं.एन डब्ल्यू Ayer & Son (N. W. Ayer & Son) पहली पूर्ण सेवा एजेंसी थी जो विज्ञापन सामग्री के लिए जिम्मेदारी लेती थी.NWAyer १८६९ में खुली और फिलाडेल्फिया में स्थित थी.[७]
सदी के मोड़ पर, महिलाओं के लिए व्यापार में करियर बनाने के लिए कुछ विकल्प थे; लेकिन विज्ञापन कुछ में से एक था .चूँकि महिलाएं घरेलू समान की खरीददारी के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार थीं, विज्ञापनदाताओं और एजेंसियों ने रचनात्मक प्रक्रिया के दोरान महिलाओं की अन्तर्दृष्टि का ध्यान रखा.वास्तव में , पहली अमेरिकी कम्पनी ने ; एक साबुन के उत्पाद के लिये माहिलाओं के द्वारा निर्मित sexual sell का उपयोग किया. यद्यपि आज के मानकों के अनुसार , विज्ञापन कुछ इस प्रकार के संदेशों से युक्त होते हैं "त्वचा जिसे छुना आप पसंद करेंगे"
जब रेडियो स्टेशनों ने 1920 के दशक की शुरुआत में प्रसारण शुरू किया , कार्यक्रम लगभग विस्फोटित हुए.ऐसा इसलिए था क्यों कि पहले रेडियो स्टेशनो को रेडियो उपकरणों के निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं के द्वारा स्थापित किया गया, जो ग्राहकों को अधिक रेडियो बेचने के लिए कार्यक्रम जारी करते थे.जैसे जैसे समय बीतता गया, कई गैर लाभ के संगठनों ने अपने रेडियो स्टेशन स्थापित किए और स्कूलों , क्लबों और नागरिक समूहों को भी इसमें शामिल कर लिया.[८]जब प्रोग्रामों का आयोजन करने की प्रथा लोकप्रिय हो गई, प्रत्येक रेडियो कार्यक्रम सामान्यतया एक व्यापार के द्वारा आयोजित किया जाता था, जिसके लिए आयोजित शो के के प्रारम्भ में और अंत में व्यापार के नाम का उल्लेख किया जाता था. लेकिन , रेडियो स्टेशन मालिकों ने जल्दी ही महसूस किया कि वे अपने रेडियो स्टेशन के प्रसारण में इसके आयोजन के अधिकार को कम समय में कई व्यापारों को बेच कर अधिक धन कमा सकते हैं बजाय इसके की हर शो के लिए आयोजन के अधिकार को एकमात्र व्यापार को बेचा जाए.1940 के अंत में और 1950 के दशक के शुरू में इस प्रथा को टेलीविजन पर ले जाया गया. जो लोग रेडियो को व्यपारिकृत करना चाहते थे और जो लोग ये तर्क देते थे कि रेडियो स्पेक्ट्रम को सामान्य का एक भाग माना जाना चाहिए, उनके बीच एक उग्र लड़ाई लड़ी गई; गैर-व्यावसायिक के उपयोग के लिए और जनता के माल के लिए.ब्रिटेन ने बीबीसी, के लिए सार्वजनिक फंडिंग मोडल स्थापित किया जो मूल रूप से एक निजी कम्पनी है, लेकिन 1927 में रॉयल चार्टर के द्वारा एक सार्वजनिक काय के रूप में शामिल है.कनाडा में वकील जैसे Graham Spry (Graham Spry) इस बात में सक्षम थे कि वे संघीय सरकार को एक सार्वजनिक फंडिंग मोडल अपनाने के लिए तैयार कर सकें.हालांकि , संयुक्त राज्य अमेरिका में , संचार अधिनियम 1934 (1934 Communications Act) के जारी होने के साथ पूँजीवादी मॉडल प्रबल हो गया जिसने संघीय संचार आयोग (Federal Communications Commission)[८] का निर्माण किया.समाजवादियों के शांत करने के लिए,अमेरिका की कांग्रेस को " सार्वजनिक हित , सुविधा , और जरूरत "में ऑपरेट करने के लिए वाणिज्यिक प्रसारन की आवश्यकता थी.[९]फिर भी,सार्वजनिक रेडियो संयुक्त राज्य अमेरिका में उपस्थित है. 1950 के दशक के शुरू में ,डुमोंट टेलीविजन नेटवर्क ने कई प्रायोजकों के लिए विज्ञापन बेचने की आधुनिक प्रवृति को शुरू किया.पहले , डुमोंट को अपने कई कार्यक्रमों के लिए प्रायोजकों को ढूंढने में परेशानी हुई, उसने इस क्षति की पूर्ति करने के लिए विज्ञापन के छोटे खंडों को कई अलग अलग व्यवसायों को बेचा.अंततः यह संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापारिक टेलीविजन के लिए आदर्श बन गया.लेकिन , अभी भी एक ही प्रायोजक के शो आम थे, जैसे U.S. Steel Hour.कुछ उदाहरणों में प्रायोजकों ने शो के अवयवों पर बहुत अधिक नियंत्रण रखा- इनमें से कुछ के पास अपनी विज्ञापन एजेंसी थी जो वास्तव में शो भी लिख रही थी.यह एक मात्र प्रायोजक मॉडल अब काफी कम प्रचलित है, एक उल्लेखनीय अपवाद है प्रसिद्दि का हॉलमार्क हॉल
1960 के दशक में विज्ञापन प्रक्रिया एक आधुनिक दृष्टिकोण में बदल गई जिसमें रचनात्मकता को उभारा गया, अप्रत्याशित संदेशों का उत्पादन किया गया जिसने विज्ञापन को ग्राहक के लिए अधिक आकर्षक बना दिया.वोक्सवैगन (Volkswagen) विज्ञापन अभियान --में "Think Small" और "Lemon"जैसी सुर्खियाँ थीं (जिनका उपयोग कार के लक्षणों के वर्णन के लिए किया गया ) --" स्थिति " या " बेचने के अद्वितीय प्रस्ताव " को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक विज्ञापन के क्षेत्र में इसका विकास हुआ, इसे पाठक या दर्शक के मन में हर ब्रांड के लिए विशेष विचार उत्पन्न करने के लिए डिजाइन किया गया.अमेरिकी विज्ञापन की अवधि को रचनात्मक क्रांति कहा जाता है और इसका पोस्टर लड़का था Bill Bernbach (Bill Bernbach) जिसने बहुत से अन्य विज्ञापनों के बीच क्रांतिकारी विज्ञापनों को बनाने में मदद की. इस अविश्वसनीय रचनात्मक अवधि के लिए कुछ सर्वाधिक रचनात्मक और लंबे समय से चली आ रही अमेरिकी विज्ञापन तिथियाँ .
टाइम्स स्क्वायर (Times Square), न्यूयॉर्क शहर में
1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक के शुरू में केबल टेलीविजन और विशेषकर एमटीवी (MTV) की शुरुआत हुई.संगीत वीडियो (music video) की अवधारणा में अग्रणी एमटीवी ने नये प्रकार के विज्ञापन को जन्म दिया: ग्राहक उप-उत्पाद के बारे में सोचने से ज्यादा,विज्ञापन के लिए संदेश को धुनों में अपना लेता है.जैसे जैसे केबल (cable) और उपग्रह टेलीविजन (satellite television) तेजी से प्रचलित हो गये, विशेष चैनलों का विकास हुआ, उपस्थित चैनल पूरी तरह से विज्ञापनों को समर्पित थे जैसे जैसे QVC (QVC), गृह शॉपिंग नेटवर्क (Home Shopping Network), और ShopTV (ShopTV).
इंटरनेट के माध्यम से विपणन ने विज्ञापनदाताओं के लिए नए आयामों को शुरू किया, और इसने 1990 के दशक में "डॉट कॉम (dot-com)" विधि को बढ़ाने में योगदान दिया.सभी निगम पूरी तरह से विज्ञापन राजस्व पर संचालित हो रहे थे, बिना लागत के इंटरनेट का उपयोग करने के लिए कूपन उपलब्ध करा रहे थे.21 वीं सदी में search engine (search engine) Google सहित कई वेबसाइटें ऑनलाइन विज्ञापन में एक बदलाव लायीं, इन्होने नए उपभोक्ता बनाने के बजाय उत्पाद की मदद करने के लिए प्रासंगिक विनीत विज्ञापनों पर बल दिया. इससे इस प्रकार के प्रयासों में वृद्धि हुई और इंटरेक्टिव विज्ञापन (interactive advertising) की प्रवृति में विकास हुआ.
सकल घरेलू उत्पाद के सापेक्ष विज्ञापन व्यय का हिस्सा मीडिया (media) में बड़े परिवर्तन के साथ थोड़ा बदल गया है.उदाहरण के लिए , 1925 में अमेरिका में , मुख्य विज्ञापन मिडिया थे समाचार पत्र, पत्रिकाये (magazines), streetcars (streetcars) पर संकेत और बाहरी पोस्टर (posters).सकल घरेलू उत्पाद के एक हिस्से के रूप में विज्ञापन व्यय लगभग 2,9 प्रतिशत था .1998 तक , टेलीविजन और रेडियोप्रमुख विज्ञापन मीडिया बन गए.फिर भी , सकल घरेलू उत्पाद के एक हिस्से के रूप में विज्ञापन व्यय थोड़ा कम था लगभग 2,4 प्रतिशत.[१०]
हाल ही के विज्ञापन के नवीन रूप हैं "guerrilla promotions (guerrilla promotions)",जिसमें असामान्य दृष्टिकोण शामिल हैं, जैसे सार्वजानिक स्थानों में मुठभेड़, उत्पादों जैसे ब्रांड के संदेशों से युक्त कारों का त्याग, और परस्पर विज्ञापन जहाँ दर्शक विज्ञापन संदेश का एक भाग बनने के लिए प्रतिक्रिया कर सकता है.यह इंटरैक्टिव और " एम्बेडेड " विज्ञापन ,की बढती प्रवृति को प्रतिबिंबित करता है, जैसे उत्पाद स्थापन (product placement) के माध्यम से, text message (text message) के माध्यम से ग्राहक का वोट प्राप्त करना, और और विभिन्न नवीन उपयोग सामाजिक नेटवर्किंग (social networking) साइटें ( उदा.माइस्पेस (MySpace)) .
Paul McManus,९० के दशक के अंत में TBWA \ यूरोप के क्रिएटिव निदेशक ने विज्ञापन को ....." समझ के बार में सब कुछ, के रूप में स्पष्ट किया.उपलब्ध कराये जा रहे ब्रांड, उत्पाद, या सेवा की समझ और उन लोगों के बारे में समझ (उनकी उम्मीदें, डर और जरूरतें )जो इसके साथ क्रिया करने जा रहे हैं.महान विज्ञापन इस समझ की रचनात्मक अभिव्यक्ति है."
[संपादित करें]मोबाइल Billboard विज्ञापन
मोबाइल Billboards फ्लैट पैनल अभियान इकाइयाँ हैं जिनमें इनका एकमात्र उद्देश्य है अभियान की शुरुआत पर ग्राहक के द्वारा प्राथमिक रूप से चुने गए समर्पित विज्ञापन.मोबाइल Billboards अभियान मोबाइल Billboards फ्लैट पैनल अभियान तीसरे पक्ष के माल या भाड़े को नहीं लेते हैं.मोबाइल प्रदर्शन का उपयोग पूरे विश्व में महानगरीय क्षेत्र में भिन्न स्थितियों के लिए किया जाता है, जिनमें शामिल हैं :
- लक्षित विज्ञापन
- एक दिन , और दीर्घकालीन अभियान
- सम्मेलन
- स्पोर्टिंग घटनाएँ
- स्टोर के खुलने या इसी तरह की अन्य प्रचारक घटनाये.
- छोटी कम्पनियों से बड़े विज्ञापन.
[संपादित करें]सार्वजनिक सेवा विज्ञापन
वाणिज्यिक वस्तुओं और सेवाओंको बढ़ावा देने के लिए समान विज्ञापन तकनीक का उपयोग जनता को गैर व्यावसायिक मुद्दों , जैसे एड्स , राजनीतिक विचारधारा , ऊर्जा संरक्षण , धार्मिक भर्ती है , और वनों की कटाई आदि के बारे में जानकारी देने, शिक्षित करने, और प्रेरित करने के लिए किया जा सकता है.
विज्ञापन , अपने गैर व्यावसायिक रूप में एक शक्तिशाली शैक्षणिक औजार है जो बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुँचने के लिए और उसे प्रेरित करने के लिए सक्षम है." विज्ञापन अपने अस्तित्व को स्पष्ट करता है जब इसका उपयोग जनता के हित में किया जाता है--यह इतना शक्तिशाली औजार है कि व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इसे प्रयुक्त करना बिल्कुल ठीक है.-- David Ogilvy (David Ogilvy) के द्वारा Howard Gossage के लिए उत्तरदायी.
सार्वजनिक सेवा विज्ञापन , गैर व्यावसायिक विज्ञापन , सार्वजनिक हित विज्ञापन , कारण विपणन (cause marketing), और सामाजिक विपणन (social marketing) भिन्न पद ( या पहलू) हैं जिनका उपयोग गैर व्यावसायिक , सार्वजनिक हित के मुद्दों की ओर से विज्ञापन और विपणन संचार तकनीक ( आमतौर पर व्यावसायिक उद्यम से सम्बंधित ) के लिए किया जाता है.
संयुक्त राज्य अमेरिका में , एफ सी सी के द्वारा टीवी और रेडियो के लाइसेंस प्राप्त करना एक निश्चित मात्रा में जन सेवा विज्ञापन के आकस्मिक स्टेशन प्रसारण पर निर्भर है.इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए , अमेरिका में कई प्रसारण स्टेशन अपनी जरुरी जन सेवा घोषणाओं को देर रात या सुबह जल्दी करते हैं जब दर्शकों की मात्रा बहुत कम होती है, वे दिन के अधिक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक समय को ऊँची कीमत के विज्ञापनों के लिए छोड़ देते हैं.
सार्वजनिक सेवा विज्ञापन , कई सरकारों के अधीन, पहले और द्वितीय विश्व युद्ध के दोरान अपनी चरम सीमा पर पहुँच गए. आज एक दिन में लोग लगभग 500 विज्ञापनों के संपर्क में आते हैं, ऐसा एक शोधकर्ता के द्वारा पाया गया है.
[संपादित करें]विज्ञापन के प्रकार
[संपादित करें]मीडिया
स्थापित हो चुकी है. GAP (GAP) के लिए सिंगापुर में
वाणिज्यिक विज्ञापनों के माध्यमों (media) में शामिल हो सकते हैं;दीवार की चित्रकारी, बिल बोर्ड (billboard), गली के फर्नीचर के अवयव ,छपे हुए flyers (flyers) और रैक कार्ड (rack card), रेडियो, सिनेमा ओर टेलीविजन विज्ञापन, वेब बेनर (web banner), मोबाइल टेलीफोन स्क्रीन्स , खरीदारी की टोकरी , वेब पॉप अप्स (popups), skywriting (skywriting), बस स्टाप की बेंचें, मानव दिशात्मक (human directional), पत्रिकाएं, अखबार town crier (town crier), बसों ओर हवाई जहाजों के साइड ("logojet (logojet)"), हवाई उड़ान में विज्ञापन (in-flight advertisements) सीट बेक ट्रे मेज (seatback tray tables) पर या overhead संग्राहक डिब्बे, टेक्सी केब के दरवाजे, छत और यात्री स्क्रीन (passenger screens), संगीत के मंच शो , भूमिगत पैदल पथ के प्लेटफोर्म ओर रेलगाडियां , डिस्पोजेबल डाइपर पर इलास्टिक के बेंड्स , सुपर बाजार (supermarket) में सेब पर स्टीकर , खरीदारी की टोकरी के हत्थे (shopping cart handles), स्ट्रीमिंग का ओपनिंग सेक्शन (streaming) ऑडियो ओर वीडियो , पोस्टर (poster), ओर किसी शो की टिकटों या सुपर बाजार की रसीदों के पीछे." पहचान " किए गए आयोजक के किसी भी स्थान पर एक माध्यम से संदेश जारी करने के लिए भुगतान करना विज्ञापन है.
विज्ञापन की प्रभावित का पता लगाने का दूसरा तरीका विज्ञापन ट्रेकिंग के रूप में जाना जाता है.विज्ञापन शोध (advertising research) पद्धति ब्रांड और उत्पाद या सेवा के बारे में लक्ष्य बाजार के दृष्टिकोण में बदलाव का पता लगाती है.दृष्टिकोण में ये बदलाव कंपनी के विज्ञापनों और संवर्धनो (promotions) के लिए ग्राहक के प्रदर्शन स्तर को लेकर मापा जाता है.विज्ञापन ट्रैकिंग (Ad Tracking) का उद्देश्य है आमतोर पर निम्न के संयुक्त प्रभाव का मापन; माध्यम का वजन या लागत का स्तर, मध्यम को खरीदने या लक्ष्यीकरण (media buy or targeting) की प्रभाविता, और विज्ञापन के प्रदर्शन या रचना की गुणवत्ता.विज्ञापन अनुच्छेद ट्रैकिंग
- यह भी देखिए विज्ञापन माध्यम समयबद्धन (Advertising media scheduling) और विज्ञापन से मुक्त माध्यम (Advertising-free media)
[संपादित करें]गुप्त विज्ञापन
गुप्त विज्ञापन जब एक उत्पाद या ब्रांड मनोरंजन और मीडिया में संलग्न है.उदाहरण के लिए , एक फिल्म में , मुख्य चरित्र किसी विशेष ब्रांड (brand) की चीज का उपयोग कर सकता है, जैसे फ़िल्म Minority Report (Minority Report), में जहाँ Tom Cruise (Tom Cruise) का चरित्र John Anderton नोकिया (Nokia) का एक फोन रखता है जिसके शीर्ष कोने पर लोगो स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, या उसकी घड़ी पर Bulgari (Bulgari) लोगो अंकित है.फ़िल्म में विज्ञापन का एक अन्य उदहारण है I, Robot (I, Robot),जहाँ मुख्य चरित्र Will Smith (Will Smith) अपने Converse (Converse) जूतों के बारे में कई बार बात करता है, उन्हें "क्लासिक "कहता है क्यों की यह फ़िल्म भविष्य में बहुत दूरी पर है.I, Robot (I, Robot) और Spaceballs (Spaceballs) भी भविष्य में प्रर्दशित की जाने वाली करें हैं जिन पर एक दम सामने ऑडी (Audi) और मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) के लोगो देखे जा सकते हैं.Cadillac (Cadillac) के विज्ञापन के लिए फ़िल्म The Matrix Reloaded (The Matrix Reloaded) का चयन किया गया, जिसके परिणाम स्वरुप फ़िल्म के कई दृश्यों में Cadillac कारों का उपयोग किया गया. इसी प्रकार ओमेगा घड़ियाँ (Omega Watches), फोर्ड (Ford), Vaio (Vaio), बीएमडब्ल्यू (BMW) और aston-Martin (Aston-Martin) कारों को हाल ही की फिल्मों जेम्स बोंड और सबसे उल्लेखनीय Royale कैसिनो (Casino Royale) में प्रर्दशित किया गया है.
[संपादित करें]टेलीविज़न विज्ञापन
टी वी वाणिज्यिक (TV commercial) को आमतौर पर सबसे प्रभावी विज्ञापन प्रारूप माना जाता है, इन्हें उंची कीमत के टी वी नेटवर्क के द्वारा लोकप्रिय प्रोग्रामों के दोरान वाणिज्यिक एयरटाइम (airtime) के लिए प्रतिबिंबित किया जाता है.वार्षिक सुपर बाउल (Super Bowl) फुटबॉल खेल अमेरिका में विज्ञापन के प्रदर्शन के लिए सबसे प्रभावी कार्यक्रम है.इस खेल के दोरान ३० सेकंड के एक मात्र स्पॉट के लिए लागत 2,7 लाख डॉलर ( 2007 ) तक पहुँच गयी है..
अधिकांश टी वी कार्यक्रमों में कोई गीत या धुन दिखाई जाती है जिसे श्रोता जल्दी ही उत्पाद से सम्बंधित कर लेता है.देखें विज्ञापन में संगीत (Music in advertising).
आभासी विज्ञापनों को कंप्यूटर ग्राफिक्स के माध्यम से नियमित टी वी कार्यक्रमों में डाला जा सकता है.यह आमतौर पर खाली backdrops[११] में डाला जाता है या इसका उपयोग स्थानीय billboards को प्रतिसथापित करने के लिए किया जाता है,जो दूरदराज के दर्शकों के लिए प्रासंगिक नहीं हैं [१२]अधिक विवादास्पद ढंग से, आभासी billboards को पृष्ठभूमि में डाला जा सकता है[१३]जहाँ वर्चुअल उत्पाद प्लेसमेंट भी संभव है .[१४][१५]
[संपादित करें]Infomercials
infomercial (infomercial) दो प्रकार के हैं, जिनका वर्णन लघु रूप और लंबे रूप में किया जाता है.लंबे रूप के infomercial की समय लम्बाई ३० मिनट होती है. लघु रूप के infomercial की समय लम्बाई ३० सेकंड से २ मिनट होती है.
Infomercials को प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया टेलीविजन विज्ञापन ( DRTV ) के नाम से भी जाना जाता है.
infomercial का मुख्य उद्देश्य है खरीद के लिए एक आवेग (impulse purchase) उत्पन्न करना, ताकि ग्राहक विज्ञापन की प्रस्तुति को देखने के तुंरत बाद उत्पाद को खरीद ले. जिसके लिए टोल फ्री टेलीफोन संख्या (toll-free telephone number) या वेबसाइट (website) विज्ञापन में बताई गई है.infomercial वर्णन करता है, प्रदर्शन करता है और अक्सर उत्पाद के लक्षणों के बारे में बताता है, इसमें उपभोक्ताओं और उद्योग के पेशेवरों के प्रशंसा पात्र भी शामिल होते हैं.
infomercial व्यवसाय में कुछ जानी मानी कम्पनियां हावर्थोन प्रत्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय शॉपिंग नेटवर्क और Guthy - Renker (Guthy-Renker) का प्रदर्शन करती हैं.
[संपादित करें]नया मीडिया और विज्ञापन के दृष्टिकोण
दूसरे माध्यम टेलीविजन मीडिया पर हावी हो रहे हैं. क्यों की ग्राहक के द्वारा इंटरनेट और TiVo (TiVo) जैसे उपकरणों का उपयोग बढ़ गया है.
वर्ल्ड वाइड वेब पर विज्ञापन हाल ही की घटना है.वेब आधारित विज्ञापन के मूल्य आसपास के वेब सामग्री की " प्रासंगिकता " पर और वेबसाईट के द्वारा प्राप्त ट्रेफिक पर निर्भर हैं.
ई मेल विज्ञापन हाल ही की एक अन्य घटना है .अनचाहे बहुत अधिक ई मेल विज्ञापन "स्पैम (spam)" के रूप में जाने जाते हैं.
कुछ कंपनियां (companies)बूस्टर रॉकेट (rocket)और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर कंपनी का लोगो (corporate logo) या संदेश प्रस्तावित करती हैं.विवाद (Controversy) subliminal विज्ञापन (subliminal advertising) ( देखें मन पर नियंत्रण (mind control)) ,की प्रभाविता पर और संदेश की प्रसरणशीलता ( देखें प्रचार) पर उपस्थित होता है.
बिना लागत के विज्ञापन (मुहं के शब्द (word of mouth) के विज्ञापन भी कहे जाते हैं,)जो कम लागत पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.निजी सिफारिशों ( " एक मित्र बनायें " , " इसे बेचें " ), को प्रसारित करना, या किसी सामान्य चीज से एक ब्रांड (brand) की तुलना करना (संयुक्त राज्य अमेरिका में , "ज़ेरॉक्स (Xerox)" = "फोटो कोपिएर (photocopier)", "क्लीनेक्स (Kleenex)" = टिश्यु (tissue), "वेसलीन (Vaseline)" = पेट्रोलियम जैली (petroleum jelly), "हूवर (Hoover)" = वक्युम क्लीनर (vacuum cleaner), और "बंद -ऐड (Band-Aid)" = चिपकने वाली पट्टी) —ये किसी भी विज्ञापन अभियान के pinnacles हैं. लेकिन , कुछ कंपनियां किसी वस्तु को लेबल करने के लिए अपने ब्रांड के नाम के उपयोग का विरोध करती हैं.किसी ब्रांड की एक सामान्य वस्तु से तुलना करने से एक नुकसान यह है कि यह ब्रांड को genericized ट्रेडमार्क (genericized trademark) में बदल देता है--यह इसे एक सामान्य शब्द में बदल देता है जिसका अर्थ यह है कि ट्रेडमार्क के रूप में इसने अपना कानूनी संरक्षण खो दिया है.
जब १९९८ में मोबाइल फोन एक नया मास मीडिया बन गया और फिनलेंड में पहली बार मोबाइल फोन पर कीमत चुकाने पर डाउनलोड किए जाने योग्य अवयव दिखाई दिए, इसमें केवल थोड़ा वक्त लगा जब २००० में फिनलेंड में पहली बार मोबाइल विज्ञापन (mobile advertising) की शुरुआत हुई.2007 तक मोबाइल विज्ञापन की कीमत 2,2 अरब डॉलर तक पहुँच गई और Admob जैसे वितरकों ने अरबों मोबाइल विज्ञापनों को जारी किया.
अधिक उन्नत मोबाइल विज्ञापनों में शामिल हैं बैनर विज्ञापन, कूपन , एमएमएस चित्र और वीडियो संदेश , advergames और विभिन्न संलग्न विपणन अभियान.एक विशेष लक्षण जो मोबाइल विज्ञापनों को आकर्षित करता है वह है २ डी बारकोड, जो वेब पता की कोई टाइपिंग करने की जरुरत को प्रतिस्थापित करता है, और वेब अवयव को तत्काल उपलब्ध कराने के लिए आधुनिक फोन की केमरा तकनीक का उपयोग करता है. मोबाइल का उपयोग करने वाले ८३ % जापानी लोग पहले से ही २ डी बार कोड के सक्रिय उपयोगकर्ता हैं.
विज्ञापन का एक नया रूप जो तेजी से बढ़ रहा है वह है सामाजिक नेटवर्क विज्ञापन (Social network advertising).यह ऑनलाइन विज्ञापन (Online Advertising) है जो सामाजिक नेटवर्किंग साइटों पर ध्यान केंद्रित करता है.यह अपेक्षाकृत अपरिपक्व बाजार है, लेकिन यह बहुत से वादे करता है,क्यों कि विज्ञापन दाता डेमोग्राफिक जानकारी का लाभ उठा सकते हैं जो उपयोगकर्ता को सामाजिक नेटवर्किंग साइटों पर दी गयी है.
समय समय पर , CW (The CW)"Content Wraps" नामक छोटे प्रोग्रामिंग ब्रेक लेता है, ऐसा एक पूरे वाणिज्यिक ब्रेक के दोरान कम्पनी के उत्पाद के विज्ञापन के लिए किया जाता है.CW"Content Wraps" में अग्रणी था और कुछ उत्पाद थे हर्बल एसेन्स , क्रेस्ट , गिटार हीरो 2 , कवर गर्ल , और हाल ही में टोयोटा.
[संपादित करें]मास विज्ञापन के प्रभाव का मापन
मास मिडिया विज्ञापन के प्रभाव को नापने का सबसे सामान्य तरीका है दर बिन्दु (rp) या अधिक सही लक्ष्य दर बिन्दु (trp) का उपयोग.इन दोनों मापनों का उपयोग दर्शक सदस्यों कि उपस्थित संख्या की प्रतिशतता के लिए किया जाता है इस तक किसी विशेष समय पर प्रत्येक मिडिया आऊटलेट के उपयोग के द्वारा पहुँचा जा सकता है. इन दोनों के बीच अन्तर यह है कि दर बिन्दु का उपयोग पूरे ब्रह्माण्ड की प्रतिशतता के लिए किया जाता है जबकि लक्ष्य दर बिन्दु का उपयोग विशेष भाग या लक्ष्य की प्रतिशतता के लिए किए जाता है.यह बहुत उपयोगी हो जाता है जब विज्ञापन के प्रयासों को लोगों के एक विशेष समूह पर केंद्रित किया जाता है.विज्ञापन के सफल होने का एक कारण यह है कि विज्ञापन दाता जो बात जागृत करना चाहता है उसके लिए यह विशेष लोगों को लक्ष्य बना सकता है.
[संपादित करें]स्मृति और व्यवहार पर प्रभाव
- " मेरे द्वारा विज्ञापन पर खर्च किया गया अध धन व्यर्थ गया; परेशानी यह है कि मैं यह नहीं जानता कि यह कौन सा आधा भाग है."-यह जॉन Wanamaker (John Wanamaker) या विलियम लीवर (William Lever) के द्वारा दिया गया एक लोकप्रिय उद्धरण है;साथ ही गम कम्पनी से Wrigley लोगों का भी यही दृष्टिकोण है.
विज्ञापन का प्रभाव विचारणीय बहस का मुद्दा रहा है, और भिन्न संदर्भों में कई भिन्न दावे किए गए हैं.सिगरेट विज्ञापन (cigarette advertising) के प्रतिबंध के बारे में बहस के दोरान, सिगरेट निर्माताओं का दावा था कि केवल सिगरेट का विज्ञापन ही लोगों को धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है.दूसरी ओर विज्ञापन का विरोध करने वाले ( अंततः सफल ), दावा करते हैं कि विज्ञापन वास्तव में इसके उपभोग को बढ़ता है.
कई सूत्रों के अनुसार , विज्ञापन को लेकर पिछले अनुभव और व्यक्ति के मन की स्थिति विज्ञापन के प्रभाव को निर्धारित करती है.४ साल से छोटे बच्चे टी वी कार्यक्रम ओर विज्ञापन के बीच भेद करने में असमर्थ हो सकते हैं, जबकि संदेश को निर्धारित करने कि क्षमता ८ वर्ष की आयु तक भी विकसित नहीं हो सकती है.
पिछले पन्द्रह वर्षों में विपणन विश्लेषिकी और विपणन प्रभावशीलता (marketing effectiveness) के पूर्ण विज्ञान का विकास हुआ है जो उपभोक्ताओं , बिक्री , लाभ और शेयर बाजार (market share) पर विपणन क्रिया के प्रभावों को निर्धारित करता है.विपणन फिक्सड मॉडलिंग , सीधे जवाब माप और अन्य तकनीकें इस विज्ञान में शामिल हैं.
[संपादित करें]माध्यम की लोक धारणा
चूँकि विज्ञापन और विपणन के प्रयास आधुनिक पश्चिमी समाजों में तेजी से बढ़ कर सर्वव्यापी हो रहे हैं, यह उद्योग कई समूहों जैसे Adbusters (Adbusters) की आलोचना के अंतर्गत आ गया है ऐसा culture jamming के माध्यम से हुआ है जो विज्ञापन की अपनी तकनीकों का उपयोग करते हुए मीडिया और उपभोक्तावाद की आलोचना करते हैं.इस उद्योग पर ऐसा इंजिन होने आरोप लगाया गया है जो convoluted व्यापक आर्थिक उत्पादन प्रणाली को बढ़ावा देता है जो उपभोग को बढाती है.ब्रिटेन का एक विशेष समूह Mediawatch-uk (Mediawatch-uk),विज्ञापन के सामाजिक प्रभाव को पहचानते हुए, उपभोक्ताओं को इस विषय पर शिक्षित करता है कि वे अपनी विचारों को विज्ञापनदाताओं और नियामकों के साथ कैसे पंजीकृत कर सकते हैं.इस ने स्कूलों में उपयोग के लिए शैक्षिक सामग्री को विकसित किया है.
सार्वजनिक हित समूहों का सुझाव है कि विज्ञापनदाताओं द्वारा लोगों कि मानसिक स्थिति को लक्ष्य बनाये जाने कि इस प्रक्रिया पर कर लगाया जाना चाहिए.वर्तमान में विज्ञापन दाता मुक्त रूप से बिना कोई मूल्य चुकाए जनता की मानसिक स्थिति को लक्ष्य बनाते हैं. कर का प्रकार Pigovian कर (Pigovian tax) होगा जो जनता में तेजी से बढ़ते हुए उपद्रव के प्रभाव को कम करेगा.इस प्रकार के prayaas अधिक गति प्राप्त कर रहे हैं, Arkansas and Maine इस कर को लागू करने के लिए बिल पर विचार कर रहे हैं.Florida ने ऐसे एक टेक्स को १९८७ में लागू किया लेकिन ६ माह बाद उस पर इसे हटाने के लिए दबाव डाला गया, राष्ट्रीय व्यावसायिक हितों के प्रयासों के परिणामस्वरूप कई योजनाओं को परिणाम दिया गया, जिससे पर्यटन उद्योग को नुकसान हुआ, और विज्ञापन को रद्द कर दिया गया, जिससे केवल प्रसारण उद्योग को 12 मिलियन डॉलर की हानि हुई.
[संपादित करें]विज्ञापन के नकारात्मक प्रभावों
एक प्रभाव विज्ञापन कर्ता के द्वारा मुक्त जानकारी का नियंत्रण और vetoing है किसी कम्पनी या इसके उत्पादों या क्रियाविधियों के बारे में कोई भी नकारात्मक जानकारी कम्पनी पर दबाव बनती है कि वह ऐसी जानकारी की लाइनों को हटा ले या अपने विज्ञापनों को काट दे. यह आचरण मीडिया के स्व-सेंसर अवयव में परिवर्तन ला सकता है जो उनके विज्ञापन दाताओं को परेशान कर सकता है.जितनी बड़ी कम्पनियां होती हैं, उतने बड़े सम्बन्ध बन जाते हैं, ये एकमात्र जानकारी पर नियंत्रण को बढ़ते हैं.
विज्ञापनदाता उपभोक्ता समूह, उपभोक्ता नियंत्रित क्रय पहल ( संयुक्त खरीद प्रणाली ) , या उपभोक्ता नियंत्रित गुणवत्ता सूचना प्रणाली के बारे में में या उससे जानकारी को कम करने का प्रयास कर सकता है.
विज्ञापन का एक ओर अप्रत्यक्ष प्रभाव है जहाँ पर संचार माध्यमों को दिखाया गया है उनकी प्रकृति को संशोधित करना.मीडिया जो अपने अधिकांश राजस्व प्रचार के माध्यम से प्राप्त करती है, वह किसी भी अन्य चीज से पहले अपने माध्यमों को विज्ञापन संचार के लिए अच्छा स्थान बनाने का प्रयास करती है.सबसे स्पष्ट उदहारण है टीवी, जहाँ प्रसारक जनता की मानसिक स्थिति को लंबे समय तक स्थिर बनाने का प्रयास करते हैं इससे दर्शक विज्ञापन के दोरान चेनल नहीं बदलने के लिए उत्साहित होते हैं. कार्यक्रम जो मानसिक उत्तेजना में कम सहायक हैं,उन्हें कम एकाग्रता की आवश्यकता होती हैं और बैठने के समय की लम्बाई को बढाते हैं.ये विज्ञापनों में अधिक आसान भावनात्मक परिवर्तन लाते हैं, जो अक्सर नियमित कार्यक्रमों से ज्यादा रोचक होते हैं.टीवी कार्यक्रमों में उद्देश्यों को समझने का एक साधारण तरीका है उन चेनलों पर दर्शकों के द्वारा पसंद किए जाने वाले कार्यक्रमों की तुलना करना जो अपनी आय मुख्य रूप से विज्ञापन से प्राप्त करते हैं.
कई किताबों , लेखों और वीडियो में , संचार के प्रोफेसर Sut Jhally (Sut Jhally) ने तर्क दिया है कि उपभोग ओर खुशी के बीच एक स्थिर संतुलन के द्वारा और व्यक्तिगत तत्काल जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने के द्वारा व्यापक व्यावसायिक विज्ञापन, संसाधनों की squandering का कारण है ,तथा मौलिक सामाजिक और दीर्घावधि की जरूरत पर चर्चा का कारण है.
[संपादित करें]विनियमन
अमेरिका में कई समुदायों का मानना है कि कई प्रकार के बाहरी विज्ञापन जनता में आशंका को जन्म देते हैं.[१६]1960 में अमेरिका में खुले रूप से बिलबोर्ड विज्ञापन पर प्रतिबन्ध लगाने के प्रयास किये गए.[१७]São Paulo जैसे शहरों ने एक संपूर्ण प्रतिबंध[१८] लगाया है, यू के की राजधानी ने भी अवैध प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए विशेष कानून बनाये हैं.
विज्ञापन के प्रभाव और अवयवों पर नियमन के द्वारा जनता के हितों को सुरक्षित करने के प्रयासों में वृद्धि हुई है.कुछ उदाहरण हैं : कई देशों में टेलीविजन पर तम्बाकू के विज्ञापन पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है, और १२ वर्ष से छोटे बच्चों के विज्ञापनों पर १९९१ में स्वीडन की सरकार ने पूरी तरह से रोक लगा दी.हालांकि देश के भीतर प्रसारण के प्रभाव में यह नियंत्रण जारी है, लेकिन न्याय के लिए यूरोपीय न्यायालय (European Court of Justice)ने इसे कमजोर बना दिया है, उसने यह पाया कि स्वीडन, उपग्रह के माध्यम से पड़ोसी देशों सहित विदेशी प्रोग्रामिंग को स्वीकार करने के लिए बाध्य है.
यूरोप और अन्य जगहों पर, इस बात पर जोरदार बहस चल रही है कि बच्चों के लिए विज्ञापन को विनियमित किया जाना चाहिए ( या कितना ) या नहीं.इस बहस के दोषों को कैसर फाउंडेशन परिवार (Kaiser Family Foundation) की एक रिपोर्ट में फरवरी 2004 में जारी किया गया जिसने यह सुझाव दिया कि बच्चों को लक्ष्य बनाने वाले खाद्य विज्ञापन संयुक्त राज्य अमेरिका में बचपन मोटापा (childhood obesity) महामारी के महत्वपूर्ण कारक हैं.
अनेक देशों नामतः -- न्यूजीलैंड , दक्षिण अफ्रीका , कनाडा , और कई यूरोपीय देशों में -- विज्ञापन उद्योग स्व-नियमन प्रणाली का संचालन करता है.विज्ञापनदाता , विज्ञापन एजेंसियों और मीडिया, विज्ञापन मानक कोड पर सहमत हैं कि वे समर्थन का प्रयास करते हैं. ऐसे कोड का सामान्य उद्देश्य है इए बात को सुनिश्चित करना कि कोई विज्ञापन ' कानूनी , मर्यादित , ईमानदार और सच्चा ' है .कुछ स्व विनियामक संगठन उद्योग के द्वारा वित्त पोषित हैं , लेकिन स्वतंत्र रहते हैं , उनका इरादा है कोड या मानकों की upholding( जैसे विज्ञापन मानक प्राधिकरण (Advertising Standards Authority) ब्रिटेन में ) .
ब्रिटेन में बाहरी विज्ञापनों के अधिकांश रूप जैसे billboards का प्रदर्शन आदि का नियमन यू के टाऊन और काउंटी योजना प्रणाली के द्वारा किया जाता है.वर्तमान में प्राधिकरण की सहमती के बिना एक विज्ञापन का प्रदर्शन एक अपराध है जिस पर 2500 पाउंड का जुर्माना लगाया जाता है.ब्रिटेन में सभी मुख्य बाहरी बिलबोर्ड कम्पनियों के पास इस प्रकार की प्रतिबद्धता है .
स्वाभाविक रूप से , कई विज्ञापनकर्ता सरकारी विनियमन या आत्म नियमन को अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता या एक आवश्यक बुराई के रूप में देखते हैं.इसलिए , वे विनियामक कानून को बायपास करने के लिए भाषाई उपकरणों की व्यापकता को काम में लेते हैं.(उदहारण १९९४ के अनुच्छेद 12 Toubon कानून (Toubon Law) के अनुसार अंग्रेजी शब्दों का बोल्ड में और फ्रांसीसी अनुवाद का अच्छे प्रिंट में प्रकाशन ); देखें भाटिया और Ritchie 2006:542 . विवादास्पद उत्पाद जैसे सिगरेट और कंडोम का विज्ञापन कई देशों में सरकारी नियमन के अधीन है.उदाहरण के लिए , कई देशों में तम्बाकू उद्योग के लिए उनके उत्पादों से होने वाले स्वास्थ्य के खतरों की चेतावनी का प्रदर्शन करना कानूनी रूप से जरुरी है.विज्ञापनदाताओं द्वारा भाषाई विविधता को ऐसी आवश्यकता के प्रभाव को कम करने के लिए रचनात्मक युक्ति के रूप में प्रयुक्त किया जाता है.
[संपादित करें]भविष्य
[संपादित करें]ग्लोबल विज्ञापन
विज्ञापन विकास की पाँच मुख्य अवस्थाओं से होकर गुजरा है: घरेलू , निर्यात , अंतरराष्ट्रीय , बहुराष्ट्रीय , और वैश्विक . वैश्विक विज्ञापनदाताओं (global advertisers),के लिए चार संभवतः प्रतिस्पर्धी, व्यापार उद्देश्य हैं जो विश्वव्यापी विज्ञापन के विकास में संतुलित किए जा सकते हैं: एक स्वर में एक आवाज के साथ एक ब्रांड का निर्माण, रचनात्मक प्रक्रिया में अर्थव्यवस्था पैमाने का विकास, विज्ञापन की स्थानीय प्रभाविता को अधिकतम बनाना, और कम्पनी की कार्यान्वयन की गति को बढ़ाना.वैश्विक विपणन के विकासवादी चरणों से उत्पन्न दुनिया भर में विज्ञापन प्रदर्शन के विकास के लिए तीन प्राथमिक और मूल भिन्न दृष्टिकोण हैं: निष्पादन का निर्यात, स्थानीय निष्पादन का उत्पादन, और यात्रा करने वाले विचारों का आयात. ( विश्व विपणन प्रबंध , 2004 स्नातकोत्तर 13-18 )
विज्ञापन शोध (Advertising research) किसी भी देश या क्षेत्र में एक विज्ञापन की सफलता को निर्धारित करने की कुंजी है.एक विज्ञापन में सफलता के लिए उत्तरदायी तत्व और /या क्षण की पहचान की क्षमता इस बात का निर्धारण करती है कि अर्थव्यवस्था के पैमाने में कैसे वृद्धि होती है.एक बार जब यह जन लिया जाता है कि एक विज्ञापन में क्या प्रभावी है, तो इन विचारों को अन्य बाजार के द्वारा अंतर्ग्रहीत किया जा सकता है.बाज़ार शोध (Market research) ध्यानाकर्षण , और भावनाओं के प्रवाह का मापन करता है और ब्रांडिंग क्षण यह दृष्टिकोण निर्धारित करते हैं कि किसी देश या क्षेत्र में एक विज्ञापन का कौन सा भाग प्रभावी है, क्यों कि ये मापन विज्ञापन के दृश्य, मौखिक तत्वों पर आधारित हैं.( युवा , p.131 )
[संपादित करें]रुझान
इंटरनेट के साथ विज्ञापन में कई नए अवसर प्रकट हुए.पॉपअप (Popup), फ़्लैश (Flash), बैनर (banner), advergaming (advergaming), और ईमेल विज्ञापन ( पिछले अक्सर स्पैम का एक रूप) अब आम है .
DVRs ( जैसे TiVo (TiVo)) पर शो को रिकोर्ड करने की क्षमता उपयोगकर्ता को कार्यक्रम को बाद में देखने के लिए रिकोर्ड करने में मदद करती है. उन्हें वाणिज्यिक माध्यम से आगे बढ़ने के योग्य बनाता है.इसके अतिरिक्त , टेलीविजन शो (Television show) श्रृंखला की बिक्री के लिए पहले से रिकोर्ड किए गए " Boxed समूह " पेश किए जाते हैं ;बहुत कम लोग टी वी पर शो को देखते हैं.लेकिन ,तथ्य कि ये सेट बेचे जाते हैं, अर्थात कम्पनी इन सेटों की बिक्री से अतिरिक्त लाभ प्राप्त करेगी. इस प्रभाव की गणना करने के लिए कई विज्ञापन कर्ताओं ने टी वी शो जैसे Survivor (Survivor) पर उत्पाद स्थापन (product placement)के लिए इसे अपना लिया है.
खासकर " मनोरंजक " विज्ञापन के विकास से, कुछ लोग विज्ञापन को पुनः देखना बहुत पसंद करते हैं या फ़िर मित्र को दिखायेगा.सामान्य तौर पर , विज्ञापन ने इसे अब तक इतना आसान नहीं बनाया है,यद्यपि कुछ लोगों ने अपने विज्ञापन के प्रसार के लिए इंटरनेट का उपयोग किया है.
विज्ञापन के भविष्य के बारे में एक अन्य महत्वपूर्ण प्रवृत्ति है लक्ष्य विज्ञापनों के महत्त्व को बढ़ाना.इसे इंटरनेट के द्वारा भी लाया गया और The Long Tail (The Long Tail) के सिद्धांत ने, विशेष दर्शकों तक पहुँचने की विज्ञापनकर्ताओं की क्षमता को बढ़ावा दिया है. अतीत में , एक संदेश भेजने का सबसे कारगर तरीका था सम्भव दर्शकों के सबसे बड़े बाजार को कवर करना.लेकिन ट्रेकिंग का उपयोग, ग्राहक कि प्रोफाइल और लक्ष्य सामग्री की बढ़ती लोकप्रियता को सामाजिक नेट्वर्किंग साइटों के द्वारा लाया गया, इसने विज्ञापन दाताओं को ऐसे दर्शक दिए जो कम थे लेकिन अधिक बेहतर, इससे ऐसे विज्ञापनों को प्रोत्साहन मिला जो दर्शकों से अधिक सम्बंधित थे और कम्पनी कि विपणन उत्पादों के लिए अधिक प्रभावी.बहुतों के बीच Comcast Spotlight (Comcast Spotlight) ऐसा एक विज्ञापन कर्ता है जो इस विधि का उपयोग अपने मांग पर वीडियो (video on demand) मेनू में कर्ता है.इन विज्ञापनों को विशेष समूह पर लक्ष्य किया जाता है, और ऐसे किसी भी व्यक्ति के द्वारा देखा जा सकता है जो किसी भी समय ठीक अपने घर से अधिक व्यापार चाहता है.यह दर्शक को अधिक सक्रिय बनाता है और वास्तव में इससे वे चयन कर सकते हैं कि कौन सा विज्ञापन वे देखना चाहते हैं.[१९]
स्वतंत्र (freelance) विज्ञापन में कम्पनियां अपने उत्पादों के विज्ञापन बनाने हेतु सार्वजानिक प्रतिस्पर्धा उत्पन्न करती हैं, इसमें से सबसे अच्छे का चयन व्यापक प्रसार के लिए किया जाता है, और विजेता को पुरस्कार भी दिया जाता है.2007 सुपर बाउल के दौरान , पेप्सीको (Pepsico)ने चिप्स के Doritos (Doritos) ब्रांड के ३० सेकंड के विज्ञापन के निर्माण के लिए ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया, और विजेता को नकद इनाम दिया गया.Chevrolet ने अपने Tahoe SUV (SUV) के लिए इसी प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया. यद्यपि, इस प्रकार का विज्ञापन, अभी भी अपने बचपन में है . इस प्रकार से स्वतंत्र विज्ञापन कर्ताओं का निर्माण अंततः विज्ञापन एजेंसियों के महत्त्व को कम कर सकता है.
एंबेडेड विज्ञापन (Embedded advertising) या फ़िल्म में विज्ञापन का स्थापन आज कल पहले की तुलना में बड़े पैमाने पर हो रहा है.फ़िल्म जैसे कृष (Krrish)में लेस, Bournvita , सैमसंग , हीरो होंडा और Faber Castell सहित ऐसे एक दर्जन से अधिक स्थापन थे.
[संपादित करें]यह भी देखिए
- विज्ञापन ट्रैकिंग (Ad Tracking)
- Adbusters (Adbusters)
- विज्ञापन Adstock (Advertising Adstock)
- विज्ञापन अभियान (Advertising campaign)
- विज्ञापन अनुसंधान (Advertising Research)
- विज्ञापन मानक प्राधिकरण ( ब्रिटेन ) (Advertising Standards Authority (United Kingdom))
- अमेरिका के फेडरेशन विज्ञापन हॉल ऑफ फेम (American Advertising Federation Hall of Fame)
- ब्रॉण्ड (Brand)
- ब्रांडेड सामग्री (Branded content)
- Conquesting (Conquesting)
- Copy testing (Copy testing)
- Coolhunting (Coolhunting)
- संचार डिजाइन (Communication design)
- Copywriting (Copywriting)
- वैश्विक विपणन (Global Marketing)
- ग्राफिक डिजाइन (Graphic design)
- मानव दिशात्मक (Human directional)
- एकीकृत विपणन संचार (Integrated Marketing Communications)
- इंटरएक्टिव विज्ञापन (Interactive advertising)
- स्थानीय विज्ञापन (Local advertising)
- बाजार की अधिकता (Market overhang)
- विपणन (Marketing)
- मोबाइल विपणन (Mobile Marketing)
- विज्ञापन में संगीत (Music in advertising)
- ऑनलाइन विज्ञापन (Online advertising)
- प्रचार
- छद्म घटना (Pseudo-event)
- सार्वजनिक संबंध (Public relations)
- हकीकत विपणन (Reality marketing)
- Shockvertising (Shockvertising)
- सामाजिक विपणन (Social marketing)
- वीडियो समाचार जारी (Video news release)
- वीडियो वाणिज्य (Video commerce)
- दृश्य संचार (Visual Communication)
- वेब विश्लेषिकी (Web analytics)
- World Federation of Advertisers (World Federation of Advertisers)
[संपादित करें]संदर्भ
[संपादित करें]ग्रंथ सूची
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[संपादित करें]बाहरी सम्बन्ध
- ऑन लाइन प्रदर्शनविलियम एफ पर Eisner Museum of Advertising and Design
- ब्रिटिश लाइब्रेरी -- विज्ञापन उद्योग पर जानकारी प्राप्त करना.
- वेब विज्ञापन पर ग्रंथ सूची
- विज्ञापन शिक्षा फाउंडेशन,संसाधन विज्ञापन प्रदर्शन और कक्षा स्रोत
- विज्ञापन का ऑनलाइन इंटरएक्टिव इतिहास
[संपादित करें]पुराने अभिलेखागार
- विज्ञापन * एक्सेस , ड्यूक विश्वविद्यालय के पुस्तकालय
- पुराने थिएटर कार्यक्रमों से पुरालेख विज्ञापन
- रेट्रो कारें विज्ञापन -- 19 वीं अंतर्राष्ट्रीय मोटर पोस्टर प्रदर्शनी , 1925 से १९ पोस्टर .
- अमेरिकी प्रिंट विज्ञापन संग्रह 1930 -- 1969
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